राजस्थान पीटीईटी परीक्षा 2020 टेस्ट सीरीज (100% गारंटी यहीं प्रश्न आयेंगे)

PTET test Series 2020
यदि आप राजस्थान पीटीईटी परीक्षा 2020 की तैयारी कर रहे तो यहां उपलब्ध कराई गई लाइव टेस्ट सीरीज का लाभ उठाकर अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। हम 100% गारंटी देते हैं कि जिन अभ्यार्थियों ने www.ptet.in के टेस्ट सीरीज पढ़ लिया, उनका बीएड या B.A B.ED / B.SC B.ED में नज़दीकी कॉलेज में एडमिशन जरूर होगा।

गत वर्ष के अभ्यर्थियों की राय

नवभारत टाइम्स , राजस्थान पत्रिका और दैनिक भास्कर के इंटरव्यू में पीटीईटी परीक्षा 2016, 2017, 2018, 2019 में टॉप करने वाले अभ्यर्थियों ने बताया कि उन्होंने टेस्ट सीरीज में भी भाग लिया था अर्थात जिसका प्रभाव पूरी गाइड पर पड़ा था। उन्होंने बताया कि पीटीईटी की वेबसाइट ptet.in पर उपलब्ध कराई गई टेस्ट सीरीज के सभी प्रश्न परीक्षा में शामिल थे।
 
 
[[ गत वर्ष अपलोड किए गए प्रश्नों में से 100% प्रश्न यहीं से आए थे। ]]
 
 
 
जिन अभ्यर्थियों ने यहां दिए गए टेस्ट सीरीज या गाइड को फॉलो नहीं किया था , उन्हें कॉलेज नहीं मिली । अर्थात् उन अभ्यार्थियों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं था। यदि आपको बीएड में नजदीकी कॉलेज लेनी है तो अधिक नंबर लाना पड़ेगा और अधिक नंबर लाने में सिर्फ ptet.in ही उपयोगी होगी। टेस्ट सीरीज में शामिल होने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

यदि टेस्ट सीरीज खरीदने के पश्चात सेवाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं तो टेस्ट सीरीज खरीदते समय आपने जो ईमेल दिया था , उस ईमेल पर हमारी ओर से दो मैसेज भेजे गए हैं। उन्हीं में से किसी एक में PDF दिया गया है। कृपया PDF में दिए गए निर्देश का पालन करें और टेस्ट सीरीज का लाभ उठाएं।

205960 Comments

  1. हेलो सर गुड मॉर्निंग,

    मैंने टेस्ट सीरीज खरीद ली है परंतु खरीदते समय काफी परेशानी उठानी पड़ी । कृपया कोई वीडियो बनाकर डालिए जिसे देखकर सभी अभ्यर्थी आसानी से टेस्ट सीरीज खरीद सकें।

    फिलहाल मैंने टेस्ट सीरीज खरीद ली है और कुछ प्रश्नों और टॉपिक को पढ़ भी लिया है। बहुत बढ़िया टेस्ट सीरीज और टॉपिक लिस्ट दी है। इससे बाहर एक भी प्रश्न नहीं जा सकता। जैसा कि आप ने दावा किया है कि यही प्रश्न परीक्षा में आएंगे तो मैं इस बात से पूर्ण रूप से संतुष्ट हूं।

  2. मैं सीकर जिले के नीमकाथाना मैं रहने वाला हूं। हमारी स्कूल के कक्षा 12 के लगभग 18 अभ्यर्थियों ने पीटीईटी परीक्षा में भाग लिया था और उनमें से एक मैं भी हूं । मेरे करीबी मित्रों ने पोदार टीटी कॉलेज को सेलेक्ट किया था और वही हमें मिल गई ।

    बाकी दोस्तों को भीलवाड़ा और हनुमानगढ़ जिले की कॉलेज की मिली है। क्योंकि उनके कम अंक थे।

    • हनुमानगढ़ जिले में कोनसी पीटीईटी बीएड कॉलेज मिली है क्या आप मुझे बता सकते हो।

  3. 12वीं के पश्चात b.a. b.ed के लिए कॉलेज मिलना बहुत मुश्किल है क्योंकि सभी अभ्यर्थियों को कॉलेज में उपलब्ध सीटों के हिसाब से मेरिट लिस्ट के आधार पर कॉलेज उपलब्ध कराई जाती है। पीटीईटी के द्वारा उपलब्ध कराई गई एक टेस्ट सीरीज अब बहुत अच्छी हैं और मेरा यही सुझाव है कि b.a. b.ed या बीएससी बीएड या 2 साल की b.ed में दाखिला लेने के लिए इस टेस्ट सीरीज का प्रयोग जरूर करना चाहिए क्योंकि यह बहुत कम समय में अधिक अंक दिलाने में सहायता करेगी।

    नाम – बंटी सोलंकी
    कॉलेज – राजस्थान टीचर ट्रेनिंग कॉलेज बीकानेर
    घर का पता- Kuchilpura, बीकानेर, राजस्थान 334001

  4. 🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟

    टेस्ट सीरीज का अनुभव बहुत अच्छा है और मुझे लगता है कि यह प्रश्न शायद वही प्रश्न है जो पेपर बनाते समय सेलेक्ट किए गए थे। यानी कि टेस्ट सीरीज के साथ-साथ प्रश्न बंडल भी दिया जा रहा है। मैंने टेस्ट सीरीज को 10 घंटे में पूरा कर लिया था। काउंसलिंग प्रक्रिया में मुझे कॉलेज भी मिल गई है।

    बहुत-बहुत धन्यवाद ❤️❤️❤️🥰🥰

  5. रोल नंबर – 371710
    कुल प्राप्तांक – 380
    बीएड कॉलेज – कल्याण टीचर ट्रेनिंग कॉलेज रेनवाल,
    जयपुर।

    मेरा नाम मुरारी लाल हैं। मैंने रेनवाल जयपुर से ही B.A पास की है। सर मैंने टेस्ट सीरीज में भाग लिया था और मुझे कुल 380 नंबर मिले हैं। मैं बहुत खुश हूं की पहली बार मेरा b.ed में सिलेक्शन हो गया । मेरी कॉलेज की कई दोस्त जो मेरे साथ b.a. कर रहे थे । उनका सिलेक्शन नहीं हुआ। क्योंकि मेरिट लिस्ट में कैटेगरी के हिसाब से कम से कम 290 अंक होना जरूरी था। मुझे तो वही कॉलेज मिल गई जिसमें मैंने b.a. पूरी की थी। मैं यही कहना चाहूंगा कि टेस्ट सीरीज सही है और सभी अभ्यर्थियों को एक बार जरूर देखना चाहिए।

  6. आपकी टेस्ट सीरीज की कृपा से हमें भी टोंक जिले में ही आप कॉलेज मिल गई है और प्रथम काउंसलिंग में ही हमें सफलता मिली है

  7. आलोट की गई कॉलेज का नाम – गुरुकुल टीचर इंस्टीट्यूट अजमेर,
    नाम – जयप्रकाश वर्मा
    रोल नंबर – 190047

    सर आपने यह नहीं बताया कि यह वही प्रश्न है जो पीटीईटी प्रवेश परीक्षा के लिए पेपर तैयार करने से पहले निर्धारित किए गए थे। शायद इन प्रश्नों को पेपर बनाते समय सिलेक्ट किया गया था । इसी लिए प्रत्येक साल सभी प्रश्न मिल जाते हैं।
    यदि मुझे पहले पता होता तो पीटीईटी की पुस्तक भी नहीं खरीदता क्योंकि मैंने मात्र 5 दिन ही इन टेस्ट सीरीज को हराया था और मुझे सफलता मिली है।

  8. सर आपकी टेस्ट सीरीज की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। मेरा नाम नरेंद्र सिंह है और मुझे आर्य नारायणी देवी टीटी कॉलेज अजमेर मिली है। बहुत-बहुत धन्यवाद टेस्ट सीरीज बनाने के लिए।

  9. हमने पुस्तक का अध्ययन किया था । आपकी टेस्ट सीरीज के बारे में पता नहीं था। जब मैं परीक्षा सेंटर पहुंचा तो सभी लोग टेस्ट सीरीज के बारे में बात कर रहे थे । जब मैंने ज्यादा जानकारी पूछी तो बताया कि पीटीईटी की वेबसाइट पर टेस्ट सीरीज उपलब्ध कराई गई है। मुझे आज भी याद है कि परीक्षा शुरू होने में मात्र 55 मिनट बाकी थे। हालांकि टेस्ट सीरीज बड़ी थी जिसे 55 मिनट में पूरी कर पाना संभव नहीं था। परंतु कुछ टॉपिक मैंने क्लियर कर लिए थे और परीक्षा में उससे संबंधित प्रश्न कुछ भी गए थे , जो टेस्ट सीरीज में दिए गए थे । मैंने उन सभी प्रश्नों का सही जवाब दिया था। क्योंकि 55 मिनट पहले ही तो देखा था।

    मुझे नजदीकी कॉलेज नहीं मिली परंतु हमारे सवाई माधोपुर जिले की दूसरी तहसील में अच्छी कॉलेज मिल गई।

    कुल प्राप्तांक – 297
    रोल नंबर – 69122

  10. नाम – सुरेश सैनी
    पता – रामा देवी b.ed कॉलेज, अजमेर

    पीटीईटी से विशेष निवेदन है कि प्रत्येक वर्ष जब भी आप टेस्ट सीरीज उपलब्ध करवाते हैं तो कई अभ्यर्थियों को इसका पता नहीं होता क्योंकि हमने 2018 में b.ed परीक्षा दी थी और उस समय हमें इसके बारे में पता नहीं चला ।

    हमारी कॉलेज के सभी अभ्यर्थी कह रहे थे कि इस टेस्ट सीरीज से लगभग सभी प्रश्न परीक्षा में पूछे गए थे। आपसे विशेष निवेदन है कि प्रत्येक वर्ष की तरह 2020 में भी प्रश्न उपलब्ध कराने का कष्ट करें।

  11. मेरा नाम सुशीला चौधरी है और मैं जयपुर की रहने वाली हूं। मैंने पीटीईटी की परीक्षा दो बार दी है। मैंने कभी भी कोई कोचिंग नहीं की परंतु पीटीईटी की पुस्तक खरीदी थी, जिसमें से मैंने कई बार पुस्तक को पूरी भी कर लिया था परंतु जब 2018 में परीक्षा देने गई तो कुछ लोगों ने बताया कि पीटीईटी टेस्ट सीरीज में से प्रश्न मिले हैं। साल 2019 में 12 मई को आयोजित की गई परीक्षा से पहले मैंने भी पीटीईटी टेस्ट सीरीज को दोहराया ताकि इस वर्ष मेरा सिलेक्शन हो जाए और हुआ यही कि मुझे तहसील में महिला कॉलेज मिल गई। मैं सभी अभ्यार्थियों से यही कहना चाहूंगी कि सभी पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए परंतु इस टेस्ट सीरीज को भी एक बार जरूर देखकर परीक्षा में जाना चाहिए ।

  12. नाम – हर्षित चौधरी
    पता – किशनगढ़ , अजमेर
    कुल अंक – 411
    रोल नंबर – 530906
    मैंने वर्ष 2018 में पीटीईटी परीक्षा पहली बार दी थी परंतु कम अंक होने की वजह से मुझे काउंसलिंग प्रक्रिया में श्री गंगानगर की कॉलेज मिली मैं नहीं चाहता था कि मुझे इतनी दूर कॉलेज मिले । मेरे घर वालों ने b.ed करने से मना कर दिया था ।

    मैंने एक बार फिर निर्णय किया कि वर्ष 2019 में पीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करनी है और इस वर्ष मेरा सिलेक्शन किशनगढ़ की किसी कॉलेज में ही होना चाहिए। परंतु परिस्थितियां ठीक नहीं होने के कारण अच्छी तैयारी नहीं हो पाई। परंतु फिर भी मुझे सेंट स्टीफन कॉलेज, अजमेर मिल गई है। इसका प्रमुख कारण यही था कि मैंने पीटीईटी की वेबसाइट से टेस्ट सीरीज देखी थी जिनमें से कई प्रश्न परीक्षा में भी आए थे। यही टेस्ट सीरीज शायद 2018 में देख लेता तो उसी समय मेरा सिलेक्शन हो गया होता परंतु सेवाओं का अभाव रहने के कारण मुझे पता नहीं चला।

  13. नाम – गीता शर्मा
    पता – आमेर तहसील, जिला – जयपुर, राजस्थान
    कॉलेज – केएमडी महिला कॉलेज सांगानेर
    कुल अंक – 305

    सर मैंने कुछ भी तैयारी नहीं की थी। परंतु आपकी टेस्ट सीरीज ही देख कर गई थी और मेरा सिलेक्शन हो गया है। बहुत-बहुत धन्यवाद।

  14. सर मैं जयपुर का रहने वाला हूं मेरा नाम राहुल मीणा है । मैंने टेस्ट सीरीज अपनी बहन के लिए खरीदी थी। सर मुझे यकीन नहीं हो रहा था कि इन प्रश्नों में से परीक्षा में कुछ प्रश्न मिल सकते हैं। परंतु जब पेपर देखा तो वास्तव में विश्वास हो गया। मेरी बहन मेरिट लिस्ट में शामिल थी और हमारी कटऑफ के हिसाब से उसे कॉलेज भी मिल गई हैं। जिसका सिलेक्शन कानोरिया महाविद्यालय जयपुर में हुआ है। सर जैसा आपने बताया था टेस्ट सीरीज में वैसे ही प्रश्न परीक्षा में पूछे गए थे । लगभग सभी प्रश्न समान ही थे।

    कुल प्राप्तांक – 422
    Roll Number – 67095

  15. गणेश गुर्जर
    जिला —- उदयपुर
    अलॉट की गई कॉलेज – ऐश्वर्या कॉलेज ऑफ एजुकेशन, जयपुर

    सर मेरी सफलता का असर ये पीटीईटी पर उपलब्ध कराई गई टेस्ट सीरीज को ही जाता है क्योंकि मैंने तो कभी किताब उठाकर भी नहीं देखी परंतु आपके टेस्ट सीरीज ने हमें सिलेक्शन दिलाया इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। जब 12 मई 2019 को परीक्षा देने गया था तब विश्वास नहीं हो रहा था कि टेस्ट सीरीज में से कुछ प्रश्न मिल सकते हैं । आपने जो भी टॉपिक और प्रश्न बताए थे , पेपर में उससे संबंधित प्रश्न हीं पाए गए थे। सर हमारे गांव की कई अभ्यर्थियों ने इन टेस्ट सीरीज में भाग लिया था और उन सभी का सिलेक्शन नजदीकी कॉलेज में ही हुआ है क्योंकि हमारे सभी के अंक 350 से ऊपर है।

    हमने प्रथम काउंसलिंग में कई कॉलेज सिलेक्ट किए थे परंतु पहली कॉलेज का नाम हमारी तहसील में स्थित b.ed कॉलेज का ही रखा गया था और वहीं कॉलेज पीटीईटी द्वारा हमें प्रदान की गई।

Live Helpline

कमेंट करते समय वेबसाइट यूआरएल में ptet.in ही लिखें।


*