राजस्थान पीटीईटी परीक्षा 2021 टेस्ट सीरीज

PTET test Series 2020
 
यदि आप राजस्थान पीटीईटी परीक्षा 2021 की तैयारी कर रहे तो यहां उपलब्ध कराई गई लाइव टेस्ट सीरीज का लाभ उठाकर अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। जिन अभ्यार्थियों ने www.ptet.in के टेस्ट सीरीज और टॉपिक पढ़ लिया, उनका बीएड या B.A B.ED / B.SC B.ED में नज़दीकी कॉलेज में एडमिशन जरूर होगा।
 
 
गत वर्ष जिन अभ्यर्थियों ने यहां दिए गए टेस्ट सीरीज और टॉपिक गाइड को फॉलो नहीं किया था , उन्हें कॉलेज नहीं मिली । अर्थात् उन अभ्यार्थियों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं था। यदि आपको बीएड में नजदीकी कॉलेज लेनी है तो अधिक नंबर लाना पड़ेगा। टेस्ट सीरीज में शामिल होने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।
 

95960 Comments

  1. मैं सीकर जिले के नीमकाथाना मैं रहने वाली हूँ,,, हमारी स्कूल के कक्षा 12 के लगभग 18 अभ्यर्थियों ने पीटीईटी परीक्षा में भाग लिया था और उनमें से एक मैं भी हूं । मेरे करीबी मित्रों ने पोदार टीटी कॉलेज को सेलेक्ट किया था और वही हमें मिल गई ।

    बाकी दोस्तों को भीलवाड़ा और हनुमानगढ़ जिले की कॉलेज की मिली है। क्योंकि उनके कम अंक थे।

    Rajasthan PTET 2021
    • हनुमानगढ़ जिले में कोनसी पीटीईटी बीएड कॉलेज मिली है क्या आप मुझे बता सकते हो।

      Rajasthan PTET 2021
      • श्री श्याम टीचर ट्रेनिंग कॉलेज, हनुमानगढ़। मैंने प्रथम चॉइस में इसी कॉलेज को सिलेक्ट किया था

        Rajasthan PTET 2021
  2. 12वीं के पश्चात b.a. b.ed के लिए कॉलेज मिलना बहुत मुश्किल है क्योंकि सभी अभ्यर्थियों को कॉलेज में उपलब्ध सीटों के हिसाब से मेरिट लिस्ट के आधार पर कॉलेज उपलब्ध कराई जाती है। पीटीईटी के द्वारा उपलब्ध कराई गई एक टेस्ट सीरीज अब बहुत अच्छी हैं और मेरा यही सुझाव है कि b.a. b.ed या बीएससी बीएड या 2 साल की b.ed में दाखिला लेने के लिए इस टेस्ट सीरीज का प्रयोग जरूर करना चाहिए क्योंकि यह बहुत कम समय में अधिक अंक दिलाने में सहायता करेगी।

    नाम – बंटी सोलंकी
    कॉलेज – राजस्थान टीचर ट्रेनिंग कॉलेज बीकानेर
    घर का पता- Kuchilpura, बीकानेर, राजस्थान 334001

    Rajasthan PTET 2021
  3. नाम – हर्षित चौधरी
    पता – किशनगढ़ , अजमेर
    कुल अंक – 411
    रोल नंबर – 530906
    मैंने वर्ष 2018 में पीटीईटी परीक्षा पहली बार दी थी परंतु कम अंक होने की वजह से मुझे काउंसलिंग प्रक्रिया में श्री गंगानगर की कॉलेज मिली मैं नहीं चाहता था कि मुझे इतनी दूर कॉलेज मिले । मेरे घर वालों ने b.ed करने से मना कर दिया था ।

    मैंने एक बार फिर निर्णय किया कि वर्ष 2019 में पीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करनी है और इस वर्ष मेरा सिलेक्शन किशनगढ़ की किसी कॉलेज में ही होना चाहिए। परंतु परिस्थितियां ठीक नहीं होने के कारण अच्छी तैयारी नहीं हो पाई। परंतु फिर भी मुझे सेंट स्टीफन कॉलेज, अजमेर मिल गई है। इसका प्रमुख कारण यही था कि मैंने पीटीईटी की वेबसाइट से टेस्ट सीरीज देखी थी जिनमें से कई प्रश्न परीक्षा में भी आए थे। यही टेस्ट सीरीज शायद 2018 में देख लेता तो उसी समय मेरा सिलेक्शन हो गया होता परंतु सेवाओं का अभाव रहने के कारण मुझे पता नहीं चला।

    Rajasthan PTET 2021
  4. 🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟🌟

    टेस्ट सीरीज का अनुभव बहुत अच्छा है और मुझे लगता है कि यह प्रश्न शायद वही प्रश्न है जो पेपर बनाते समय सेलेक्ट किए गए थे। यानी कि टेस्ट सीरीज के साथ-साथ प्रश्न बंडल भी दिया जा रहा है। मैंने टेस्ट सीरीज को 10 घंटे में पूरा कर लिया था। काउंसलिंग प्रक्रिया में मुझे कॉलेज भी मिल गई है।

    बहुत-बहुत धन्यवाद ❤️❤️❤️🥰🥰

    Rajasthan PTET 2021
  5. हमने पुस्तक का अध्ययन किया था । आपकी टेस्ट सीरीज के बारे में पता नहीं था। जब मैं परीक्षा सेंटर पहुंचा तो सभी लोग टेस्ट सीरीज के बारे में बात कर रहे थे । जब मैंने ज्यादा जानकारी पूछी तो बताया कि पीटीईटी की वेबसाइट पर टेस्ट सीरीज उपलब्ध कराई गई है। मुझे आज भी याद है कि परीक्षा शुरू होने में मात्र 55 मिनट बाकी थे। हालांकि टेस्ट सीरीज बड़ी थी जिसे 55 मिनट में पूरी कर पाना संभव नहीं था। परंतु कुछ टॉपिक मैंने क्लियर कर लिए थे और परीक्षा में उससे संबंधित प्रश्न कुछ भी गए थे , जो टेस्ट सीरीज में दिए गए थे । मैंने उन सभी प्रश्नों का सही जवाब दिया था। क्योंकि 55 मिनट पहले ही तो देखा था।

    मुझे नजदीकी कॉलेज नहीं मिली परंतु हमारे सवाई माधोपुर जिले की दूसरी तहसील में अच्छी कॉलेज मिल गई।

    कुल प्राप्तांक – 297
    रोल नंबर – 69122

    Rajasthan PTET 2021
  6. आलोट की गई कॉलेज का नाम – गुरुकुल टीचर इंस्टीट्यूट अजमेर,
    नाम – जयप्रकाश वर्मा
    रोल नंबर – 190047

    सर आपने यह नहीं बताया कि यह वही प्रश्न है जो पीटीईटी प्रवेश परीक्षा के लिए पेपर तैयार करने से पहले निर्धारित किए गए थे। शायद इन प्रश्नों को पेपर बनाते समय सिलेक्ट किया गया था । इसी लिए प्रत्येक साल सभी प्रश्न मिल जाते हैं।
    यदि मुझे पहले पता होता तो पीटीईटी की पुस्तक भी नहीं खरीदता क्योंकि मैंने मात्र 5 दिन ही इन टेस्ट सीरीज को हराया था और मुझे सफलता मिली है।

    Rajasthan PTET 2021

Comments are closed.